HOW TO CONTROL MENTAL HEALTH

WHAT IS MENTAL HEALTH

मानसिक स्वास्थ्य एक व्यक्ति के समग्र मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कल्याण को संदर्भित करता है। इसमें शामिल है कि एक व्यक्ति कैसे सोचता है, महसूस करता है और व्यवहार करता है, साथ ही साथ जीवन की चुनौतियों का सामना करने और अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने की उनकी क्षमता भी। अच्छा मानसिक स्वास्थ्य लोगों को पूर्ण जीवन जीने, सकारात्मक संबंधों का आनंद लेने और स्वस्थ तरीके से तनाव और विपरीत परिस्थितियों को संभालने की अनुमति देता है।

मानसिक स्वास्थ्य कारकों की एक विस्तृत श्रृंखला से प्रभावित हो सकता है, जिसमें आनुवंशिकी, पर्यावरण, जीवन के अनुभव और व्यक्तिगत व्यक्तित्व लक्षण शामिल हैं। मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं कई तरह से प्रकट हो सकती हैं, हल्के मिजाज और चिंता से लेकर अवसाद, बाइपोलर डिसऑर्डर और सिज़ोफ्रेनिया जैसी गंभीर स्थितियाँ।

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक रूप से स्वयं की देखभाल करना शामिल है। इसमें नियमित व्यायाम करना, स्वस्थ आहार खाना, पर्याप्त नींद लेना, मित्रों और परिवार से सहायता प्राप्त करना और आवश्यकता पड़ने पर पेशेवर सहायता प्राप्त करना शामिल हो सकता है।

10 Steps For Good Mental Health

1- आत्म-देखभाल का अभ्यास करें: अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्वयं की देखभाल करना आवश्यक है। इसमें पर्याप्त नींद लेना, अच्छा खाना, व्यायाम करना और उन गतिविधियों में शामिल होना शामिल है जिनका आप आनंद लेते हैं।

2- सहायता लें: यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं, तो परिवार, दोस्तों या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता लें।

3- तनाव का प्रबंधन करें: तनाव मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। ध्यान, व्यायाम या चिकित्सा जैसे तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजना सहायक हो सकता है।

4- लक्ष्य निर्धारित करें: लक्ष्य निर्धारित करना और उनके प्रति काम करना उद्देश्य और उपलब्धि की भावना पैदा करने में मदद कर सकता है, जो अच्छे मानसिक स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है।

5- माइंडफुलनेस का अभ्यास करें: माइंडफुलनेस तकनीक, जैसे कि गहरी सांस लेना या ध्यान लगाना, आपको वर्तमान और शांत रहने में मदद कर सकता है।

6- जुड़े रहें: सामाजिक संपर्क मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। मित्रों और परिवार के साथ जुड़े रहने का प्रयास करें, भले ही वह फ़ोन या वीडियो कॉल के माध्यम से ही क्यों न हो।

7- अपने विचारों को प्रबंधित करें: नकारात्मक विचार खराब मानसिक स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। अपने विचारों को प्रबंधित करना और सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना सीखना मददगार हो सकता है।

8- ब्रेक लें: काम या अन्य जिम्मेदारियों से ब्रेक लेने से तनाव कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

9- नई चीज़ें आज़माएँ: नई गतिविधियाँ या शौक आज़माने से आपको नई रुचियों का पता लगाने और आनंद लेने में मदद मिल सकती है।

10- जरूरत पड़ने पर मदद लें: यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेना जरूरी है। जब आप बेहतर मानसिक स्वास्थ्य की दिशा में काम करते हैं तो वे मार्गदर्शन और सहायता प्रदान कर सकते हैं।